न्यू ब्लॉगर के लिए क्या – क्या जरुरी है?Blog Ke Liye Kya – Kya Jaruri Hai

हेल्लो दोस्तो स्वागत है आपका अपने Blogging Teach ब्लॉग में आज में आपको बताने जा रहा हूँ अगर आपको ब्लॉगिंग start करना है.

तो आपको किन – किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और इस पोस्ट में खुद के Experience से बताने वाला हूँ। आप इन को follow कर अपने पहले ब्लॉग को ही Success बना लो गे ये मेरी Guarantee है तो फिर ज्यादा टाइम न लगाते हूवे चलिये शरू करते है।

Blog Ke Liye Kya – Kya Jaruri Hai

Blog Ke Liye Kya - Kya Jaruri Hai

दोस्तो ये बाते आपको बहुत Basic लग सकती है ये जितनी Basic है उतनी ही Important भी है अगर आप new Blogger है तो में आपको High Recommend करू गा आप इस पोस्ट को एक बार जरूर से पढ़े ये आपकी ब्लॉगिंग को बहुत ही आसान बना देंगी।

#1 Interest का Topic select करे

सबसे पहला और अहम् कदम होता है अगर आप यही पर गलती कर बेठे तो आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है में आपको Personally कहता हूँ आप अपना पहला ब्लॉग Interest के Topic के साथ शरू करे।

अगर आपने यह कर लिया तो आप Success की तरफ एक कदम बड़ा दोगे सोचने में जल्द बाजी न करे।

और हां जब आपको ब्लॉग्गिंग लाइन में अच्छा खासा knowledge हो जाये गा तो फिर आप किसी भी Topic पर अपने Blogs बना सकते हो जब आपके पास पैसा होगा तो आप कंटेंट किसी और से भी लिखवा सकते हो पैसा दे कर लेकिन शरु में ब्लॉगर के पास पैसे की कमी होती है इसी लिए उसे कंटेंट खुद से ही लिखना होता है.

#2 Language को सही से Select करे

दोस्तों ये हमारा दूसरा कदम होता है ब्लॉग्गिंग लाइन में आपको कहना चहुँ गा आप उस ही Language का चैन करे जिस में आप आसानी के साथ लिख सको बार – बार Language Change न करे।

ये बात में इसी लिए आपको कह रहा हूँ जो न्यू Bloggers होते है उन को कही से पता चल जाता है English Language में Adsense ज्यादा CPC देता है।

Read Also :-

इसी लिए वो अच्छे से English न आते हुवे भी English में लिखना शरू कर देते है और कुछ टाइम बाद जब उन्हें Results नहीं मिलते तो वो Blogging छोड़ देते है.

इसी लिए में कह रहा हूँ पहला ब्लॉग आप अपनी उसी Language में लिखो जिस में आप अच्छे से लिख सको.

हां आपको थोड़ा CPC कम मिल सकता है आपको बता दू इतना भी कम नहीं मिलता की आप अच्छी income ही न कर पाव।

इसी लिए उसी Language को चुने जिस में आप लिख सको लम्बे टाइम तक।

#3 Domain select करे 

दोस्तों ये बहुत भी अहम् है आप Domain ऐसा Select करे जो आपके Blog Topic से मिलता जुलता हो।

New Bloggers ये गलती करते है वो गलत डोमेन चुन लेते है जिस के चलते आगे जा कर उन्हें बहुत परेशानियो का सामना करना पड़ सकता है।

इसी लिए आप पहले पूरा सोच विचार कर ले बाद में डोमिन ख़रीदे आपके लिए बहुत अच्छा रहे गा।

वैसे ये बिलकुल भी जरुरी नहीं है की आपके डोमेन में niche keywords होना चाइये लेकिन कही न कही यूजर के मन में trust आता है जब आपका टॉपिक और डोमेन एक keywords पर होता है.

#4 सही प्लेटफॉर्म को चुने

दोस्तों हर एक new ब्लॉगर यहाँ पर गलती करता है वो फ्री के चक्र में Google के Blogger को यूज़ करते है। दोस्तों में आपको कहना चहुँ गा अगर आपके पास पैसो की कमी है

तो आप सस्ते वाली Hosting खरीद सकते है जोकि Month के Rs. 150 आपको Pay करने होंगे मेरे हिसाब से Month के Rs. 150 कोई भी दे सकता है।

इसी लिए आप WordPress से ही अपने ब्लॉग को Start करे। क्यों की आपको एक न एक दिन Blogger से WordPress पर तो आना ही है.

आपको SEO में प्रॉब्लम हो सकती है इसी लिए WordPress से ही शरू करे।

दोस्तों अगर आप सीखना चाहते है तो आप Blogger को Use कर सकते है। लेकिन आपको Blogger में बहुत सारी लिमिट होती है। इसी लिए आपको आगे चल कर दिकत हो सकती है।

अगर आप बिलकुल सस्ते में होस्टिंग लेना चाहते है फ्री डोमेन के साथ में तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे.

#5 अच्छी Theme Select करे

जी दोस्तो ये बहुत महत्वपूर्ण है की आपका Blog Website कैसी दिखती है दोस्तों यहाँ में आपको एक बात बताना चहुँ गा किसी भी ब्लॉग में Visitors सिर्फ Content Read करने आते है.

नाक़ी आपके Blog डिजाइन देखने इसी लिए अपने ब्लॉग को Simple डिजाइन रखे आपके लिए बेस्ट रहे गा।

बहुत से न्यू Bloggers के मन में बात होती है की क्या हम फ्री Theme के साथ ब्लॉग्गिंग में Success हो सकते है.

मेरा जवाब है दोस्तों बिलकुल हो सकते है जब आप अपने ब्लॉग से कुछ Earning करने लगो तो आप अपने ब्लॉग के लिए Theme Buy कर सकते हो।

शरू में फ्री वाली थीम को प्रयोग कर सकते है.

#6 Blog पर Regular रहे

Blogging में Success होने का मन्त्र बताता हूँ अगर आपको ब्लॉग्गिंग में जल्दी Success होना है तो Daily का एक पोस्ट जरूर पब्लिश करे आपका ब्लॉग जल्द ही गूगल में रैंक होना शरू हो जाये गा जब रैंक होगा तो ट्रैफिक आये गा जब ट्रैफिक आये गा तो Income होगी।

और हाँ कंटेंट के साथ कभी भी समझोता नहीं करना है अगर आप रोज क्वालिटी कंटेंट पोस्ट नहीं कर सकते है तो सप्ताह में 2 से 3 आर्टिकल जरुर पब्लिश करे.

#7 Social Marketing करे

दोस्तों आज के टाइम में अगर आपको ब्लॉग्गिंग की फिल्ड में रहना है तो आपको Social साइट पर जरूर एक्टिव रहना पड़े गा।

अपने ब्लॉग के नाम से सभी Social Sites पर Page जरूर बनाये और हर पोस्ट को भी शेयर जरूर करे। वहा से आपको अच्छा ट्रैफिक भी मिले गा।

नोट :- दोस्तों अगर आपको अपने ब्लॉग को कम टाइम में Success करना है तो आपको इन Setups को Follow करना पड़े गा आप का ब्लॉग 100% Success होगा।

Final Word

आसा करता हूँ आपको ये न्यू ब्लॉगर के लिए क्या – क्या जरुरी है? (Blog Ke Liye Kya – Kya Jaruri Hai) जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी ऐसी ही ब्लॉग्गिंग से सम्बंदित जानकारी पड़ना पसंद करते है तो आप Blogging Teach ब्लॉग को ईमेल डाल कर सब्सक्राइब कर ले और नोटिफिकेशन को भी Allow कर दे जिस से हर तजा जानकारी आप तक पहुँच सके धन्यवाद।

2 thoughts on “न्यू ब्लॉगर के लिए क्या – क्या जरुरी है?Blog Ke Liye Kya – Kya Jaruri Hai”

Leave a comment