Blogging Kaise Shuru Karen? पूरी जानकारी हिंदी में

Blogging Kaise Shuru Kare

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका अपने ब्लॉग्गिंग टीच ब्लॉग में जहाँ पर आपको ब्लॉग्गिंग से सम्बंदित हर जानकारी मिलती है.

आज हम जाने गे ब्लॉग्गिंग कैसे स्टार्ट करे इन हिंदी जी दोस्तों ब्लॉग्गिंग से सम्बंदित आपको इंग्लिश में बहुत ज्यादा मात्रा में आर्टिकल मिल जाये गे लेकिन हिंदी भाषा में बहुत कम ब्लॉग मिले गें जहाँ पर सही जानकारी मिले गी.

न्यू ब्लॉगर यही गलती करता है वो पहले नहीं समझता है ब्लॉग्गिंग क्या है? और इसे हम कैसे शरु कर सकते है.

लेकिन आपको ये गलती बिलकुल भी नहीं करनी है क्योकि में यहाँ पर आपको सभी जानकारी डिटेल से बताने वाला हूँ.

अगर आप भी ब्लॉग्गिंग के अंदर नये है तो आपको ये आर्टिकल जरुर से पढना चाइये तो फिर चलिए शरु करे है और जानते है ब्लॉग्गिंग कैसे शरु करे.

ब्लॉग्गिंग शरु करने से पहले किन बातो का ध्यान रखे?

मित्रो ब्लॉग्गिंग एक ऑनलाइन व्यपार है जिस को हमे पहले समझना चाइये और फिर स्टार्ट करना चाइये जब आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में कुच्छ जानकारी हो जाये तो आप Prectical कर सकते है.

ब्लॉग्गिंग शरू करने से पहले आपको कुच्छ बातो का ध्यान रखना होता है और न्यू को उन के बारे में पता भी नहीं होता तो ध्यान क्या रखे गा.

चलिए Step by Step समझते है.

Topic चुने 

ब्लॉग्गिंग एक ऐसा जरिया है इस के माध्यम से आप Visitors को इनफार्मेशन देते है जिस को पढ़ कर वो सीखता है.

यहाँ पर न्यू ब्लॉगर यही गलती करते है वो youtube पर Video देखते है की भाई अगर आप lyrics, Biography की वेबसाइट बनाते हो तो अच्छा पैसा कमा लोगे.

लेकिन वो ये नही समझने की कोशिश करते क्या मेरी इन के अंदर रूचि है.

यहाँ पर में आपसे कहना चाहू गा आप अपना पहला ब्लॉग उस टॉपिक पर बनाव जिस के बारे में आपको पढना और लिखा पसंद हो.

जिस से आप ज्यादा टाइम तक ब्लॉग्गिंग में रह पाँव गे क्योकि ब्लॉग्गिंग के अंदर सबर बहुत चाइये होता है अगर आप अपने पसंद का टॉपिक चुनो गे तो ज्यादा टाइम तक आर्टिकल लिख सकते हो.

तो आप समझ गए है अपना पहला ब्लॉग उसी टॉपिक पर बनाना चहिये जिस में आपका इंटरेस्ट है जब आपको ब्लॉग्गिंग की जानकारी हो जाये गी तो आप किसी भी टॉपिक पर काम कर सकते हो.


Domain Name डोमेन खरीदे

दूसरी गलती न्यू ब्लॉगर ये करते है वो सही डोमेन नहीं चुनते यानि की वो फ्री वाले डोमेन चुनते है या फ्री .xyz, .ooo जैसे डोमेन Extension को चुन लेते है या फिर Subdomain के साथ काम करने लग जाते है. 

जैस domain.blogspost.com, domain.wordpress.com. फिर जब उन्हें कुच्छ टाइम बाद पता चलता है की ये तो मेने बहुत बड़ी गलती कर दी तो वो उसे छोड़ देता है जिस के चलते उन के टाइम की बहुत ज्यादा बर्बादी होती है.

इसी लिए में आपको high Recommend करू गा की आप .com, .in, .net, .org Domain Extension ही चुने.

जिस से आपको भविष्य में पछताना न पड़े. 


Best Platform चुने 

ये भी बहुत ज्यादा importent है की आप बेस्ट प्लेटफॉर्म चुनो न्यू ब्लोगेर यहाँ पर गलती करते है की वो गूगल ब्लॉगर से शरू करते है. 

इस में कोई गलत भी नहीं है लेकिन जब आप थोडा बहुत सिख जाते है तो आपको WordPress पर sift होना ही होगा.

इसी लिए में आपको recommned करू गा आप अगर investment कर सकते हो तो वर्डप्रेस के साथ ही शरु करे.

अगर ब्लॉगर से शरू भी करो तो Domain जरुर से खरीदे अगर आप कम पैसो में डोमेन खरीदना चाहते है तो मुझ से Contect कर सकते है.


Hosting होस्टिंग खरीदे

अगर आप सर्वात ब्लॉगर से करते है तो आपको होस्टिंग की कोई भी जरुरत नहीं है लेकिन अगर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना या फिर sirft करना चाहते है तो आपको होस्टिंग लेना पड़े गा.

यहाँ पर न्यू गलती ये करते है की वो फ्री या फिर बहुत कम पैसो में मिलने वाली होस्टिंग खरीदते है जिस के चलते उनकी साईट ज्यादातर Down रहती है जिस के चलते उनक का ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं हो पता.

इसी से बचने के लिए आपको बेस्ट होस्टिंग खरीदनी चाइये यहाँ पर में कुच्छ अच्छी और कम पैसो में मिलने वाली होस्टिंग के लिंक दे रहा हूँ चेक कर सकते है.

यहाँ पर में आपको एक बात बताना चहुँ गा जिस को समझने में मुझे भी बहुत टाइम लगा जब तक आप ब्लॉग्गिंग या फिर किसी भी व्यपार में Invest नहीं करो गे. तो आपके Success होने का Time Period बहुत बढ़ जाता है.

निष्कर्ष 

इसी लिए इन्वेस्ट करो और जल्दी से grow करो आपको जानकारी कैसी लगी और अगर आपका कोई ब्लॉग्गिंग सम्बंदित प्रशन है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करे में आपको उत्तर जरुर दूंगा धन्यवाद.

4 thoughts on “Blogging Kaise Shuru Karen? पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a comment