मेरी ब्लॉग्गिंग की कहानी A To Z | My Blogging Story

my blogging story

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका अपने ब्लॉग्गिंग टीच ब्लॉग में मेरा नाम प्रवीन कुमार है मेने ब्लॉग्गिंग की दुनियाँ में 2013 मेने कदम रख दिया था. आज का ये आर्टिकल कोई informational Article नहीं है. लेकिन इस से आपको बहुत कुच्छ सिखने को मिले गा एक ब्लॉगर को क्या – क्या मुस्किलो का सामना करना पड़ता है.

अगर आप मेरे बारे में डिटेल से जानना चाहते है तो आज का लेख आप पूरा पढिये गा क्योकि ये लेख मेरी जिंदगी का पहला लेख होगा जिस के जरिये में अपनी ब्लॉग्गिंग लाइफ की कहानी शेयर कर रहा हूँ तो चलिए शरु करते है.

मेरी ब्लॉग्गिंग की कहानी

दोस्तों में 2013 के अंदर 12th के बाद  ITI COPA Trade से कर रहा था जिस की फुल फॉर्म होती है Computer operator Programming Assistent जोकि एक साल का course होता है. 

एक दिन हमारी ITI में कुच्छ लोग आये जोकि ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में बता रहे थे वही वो दिन था जब मुझे ब्लॉग्गिंग के बारे में पता चला.

उन्होंने बताया आप वेबसाइट बना कर पैसा कमा सकते है गूगल के द्वारा तो फिर उन्होंने कहाँ अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते है तो हम आपके लिए बना देंगे जिस के आपको 8 हजार रुपये देने होंगे.

मेरे पास इतना पैसा नहीं तो तो में उन से वेबसाइट नहीं बनवा पाया लेकिन कुच्छो ने उन से पैसा दे कर वेबसाइट बनवाई.

लेकीन मन मेरा भी बहुत था की में भी वेबसाइट बनाव लेकिन पैसा नहीं था 😞भाई क्या करे घर वाले भी मेरे को पैसा नहीं दे सकते थे. 

क्योकि मेरे पापा expire हो चुके थे जिस के चलते पैसे की घर में बहुत तंगी चली हुई थी आपको बता दू पढाई के साथ में काम भी करता था.

चलिए अब टॉपिक पर आते है. मेरे पास X2 Nokia का फ़ोन था उस टाइम पे और मेरे पास कंप्यूटर भी था तो मेने इन्टरनेट का रिचार्च किया और उस टाइम तो 2G नेट होता था जोकि बहुत रुलाता था.

Youtube पर खोजने लगा फ्री में वेबसाइट कैसे बना सकते है तो मुझे एक विडियो मिली जिस में ब्लॉगर के बारे में बताया गया था जिस में हम एक फ्री वेबसाइट बना सकते थे.

तो मेने फ़ोन से जुगाड़ लगा कर कंप्यूटर में इन्टरनेट चलाया तो एक parveen33.blogspot.com डोमेन पर ब्लॉग बना दिया और फिर मेने अपनी ITI में दिखाया देखो मेने फ्री में वेबसाइट बना दी. 

सब हेरान हो गए यार इस ने कैसे किया है हमने तो इसे बनवाने के लिए 8 हजार दिए है और इस ने फ्री में बना दिया.

मुझे ब्लोगिंग से पैसा कमाने के बारे में कैसे पता चला?

ब्लॉग्गिंग के बारे में थोडा बहुत जानते – जानते मेरी ITI भी पूरी हो गई. फिर मेरे ऊपर पैसा कमाने का जोर आ गया क्योकि घर वालो को मेरे से ही उम्मीद थी की ये पैसा कमाए गा जिस से घर का खर्च चले गा.

मेने बहुत जगह try किया लेकिन मुझे कही पर भी job नहीं मिली क्योकि सब के सब उसी को job देना चाहते है जिस ने पहले काम कर रखा हो.

फिर मेने पानीपत में एक factory में काम शरु कर दिया जोकि मजदूरी वाला काम था लेकिन उस में ये था जितना काम करो गे उतना ही पैसा मिले गा.

आपको बता दूँ ये काम कर के में बिलकुल भी खुश 😞 नहीं था इसी के साथ मेने ब्लॉग्गिंग को भी सीखना शरु किया और मेने किसी न किसी तरह adsense approval ले लिया था अपने parveen33.blogspot.com पर.

लेकिन मुझे SEO का कुच्छ भी नहीं पता था न ही मुझे ये पता था की कंटेंट कैसे लिखते है. तो मेने जुगाड़ लगाया और देशी घरेलु नुस्खो की 10 रुपियो की किताब खरीद ली. 

और सभी देशी घरेलु नुस्खो को में अपने ब्लॉग पर लिख देता था. और मजे की बात ये है की वो पोस्ट रैंक भी हो गई इस का कारण ये है की उस टाइम बहुत कम लोग blogs पर काम करते थे.

वहा से मेने $10 से $15 कमाये भाई adsense तो $100 होने के बाद ही पेमेंट करे गा. तो उस के लिए मेने तरह – तरह के तरीके अपनाये लेकिन अचानक से मेरे ब्लॉग पर ट्रैफिक 0 हो गया.

ये $10 से $15 कमाने में ही टीम 2015 तक गुजर गया. फिर मेने सोचा की ये ब्लॉग्गिंग फालतू का काम है इसे छोड़ देते है और फैक्ट्री में ही काम करते है तो फिर क्या था में ब्लॉग्गिंग को भूल गया और काम करने लगा साथ में कुच्छ और हाथ का काम सिखने की कोशिश की लेकिन पैसा कमाने का जोर था घर वालो का तो नहीं कर पाया.

2017 में फिर से ब्लॉग्गिंग में कूद गया

ऐसे ही फैक्ट्री में काम करता रहा फिर छोटा भाई पढाई पूरी कर के बच्चो को पढ़ाने लगा जिस से घर घर का खर्च चल जाता था और मुझे भी थोड़ी राहत मिली.

इसी के दोरान छोटे भाई ने मुझ को कहा कब तक फैक्ट्री में काम करे गा तू कोई course कर ले जिस से कोई नोकरी मिल जाये गी तो फिर मेने Account का 6 Month का कोर्स कीया जिस के चलते ही मेने उसी सेंटर में उन का prmotion करने के लिए जॉब भी की जिस से मेरी fees भी दे देता था.

कोर्स करने के बाद मुझे एक जॉब मिल गई जिस में 10 हजार महीने की सैलरी थी लेकिन मेरा मन उस में भी नहीं लगा फिर मेने कई कम्पनी बदली.

इसी के चलते मेने एक और ब्लॉग बनाया जिस पर में अकाउंट सम्बंदित आर्टिकल लिखने लगा साथ में जॉब भी कर रहा था उस ब्लॉग से मेने $100 पूरा किया.

जब 21 तारीख को adsense से मुझे Mail किया की आपके पैसे आपके बैंक अकाउंट में भेज दिए है और 5 से 7 दिनों के अंदर आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाये गा. तो में बहुत 😃बहुत बहुत 😃बहुत बहुत खुश हुआ.

और वो receipt मेने सभी घर वालो को दिखाया. आपको बता दूँ इस बीच घर वालो ने मेरी शादी भी कर दी थी. जिस से जिमेदारी और ज्यादा हो गई थी और परेशानी भी.

ऐसे ही बहुत टाइम बीत गया लेकिन मेरे अकाउंट में क्रेडिट नहीं हुआ तो मेने बहुत सी विडियो देखि लेकिन कोई भी समाधान नहीं मिला फिर में अपने बैंक में गया तो वहा जाकर पता चला की मेरा पैसा बैंक के पास आया हुआ था लेकिन वो मेरे अकाउंट में नहीं credit हो सकता था क्योकि मेरा बैंक अकाउंट मोदी वाला 0 बैलेंस वाला था.

जिस में international पैसा क्रेडिट नहीं हो सकता था में ऐसे ही चकर लगाता रहा बैंक के लेकिन बैंक में पैसा नहीं आया.

मुझे Adsense से $100 डोलर कब मिला?

अब 2018 आ चूका था एक दिन मुझे पैसे की बहुत ज्यादा जरुरत थी और में बैंक में पास बुक लेकर पहूँच गया और एंट्री कराई तो पता चला मेरे अकाउंट में $100 डोलर क्रेडिट हो चुके थे तो मेरी ख़ुशी का ठिकाना न रहा और मेने तुरंत उन पैसो को निकाला और अपनी माँ को दिया और कहाँ ये मेरी ऑनलाइन कमाई है.

बस अब क्या था 09/04/2018 को अपनी नोकरी छोड़ दी और Full Time Blogger बन गया और दिन रात महनत करने लगा. उस के बाद मुझे पैसे की कभी भी प्रॉब्लम नहीं हुई. मेने अपने multiple blog बनाये और AdSense से पैसा कमाया.

आज के टाइम में Google Adsense, Affiliate Marketing, Service से पैसा कमा रहा हूँ और में अपने काम से खुश भी हूँ.

Note : – आज के टाइम में ब्लॉग्गिंग के अंदर लोग इसी लिए आते है की में 1 महीने के अंदर ही लाखो कमाने लगु गा लेकिन एसा नहीं है ब्लॉग्गिंग में आपको टाइम लगता है चीजो को समझने में. इसी लिए में आपको कहना चाहूँ गा आप ब्लॉग्गिंग को पार्ट टाइम ही शरु करे जब अच्छा पैसा कमाने लगे तो फुल टाइम ले सकते है.

❤️Blogging Teach VIP Facebook Group Join

❤️Blogging Teach YouTube Channel Join

❤️Blogging Teach Telegram Channel Join

❤️Blogging Teach Instagram Join

निष्कर्ष 

तो दोस्तों ये थी मेरी ब्लॉग्गिंग की कहानी हाँ ये ज्यादा खाश तो नहीं थी लेकिन फिर भी उम्मीद करता हूँ आपको कुच्छ न कुच्छ सिखने को मिला होगा एक कमेंट कर के जरुर बताये कैसी लगी मेरी ब्लोग्गिग कहानी धन्यवाद!

27 thoughts on “मेरी ब्लॉग्गिंग की कहानी A To Z | My Blogging Story”

  1. सच पूछो तो सर जो कहानी आप की थी,वही आज हमारी कहानी है,मै भी आज अपनी दुकान छोड़कर फूल टाइम YouTube and bloggingकर रहा हू।लेकिन अभी ब्लाग से पैसा नही कमा रहा हू।सर अगर के पास टाइम हो तो मैं आप से बात करना चाहता हूं।

    Reply
  2. Yha bhai 1 saal ho gya 100 se 150 users aate hai site pe daily lkin kewal 0.02 dollar hi mil paata hai daily isse kya hi hoga ??
    Maine sab kuch karke dekh liya yha tak ki SEO toh bhayankar wala seekh liya hai aur articles bhi rank karwa deta hu.
    Featured snippet me bhi articles hai 🙂
    Lkin paisa na hone ke karan blogger pe hi hu aur .in domain le rakha hai lkin sayad jald hi quit kar dunga blogging se 🙁

    Reply
    • jahan tak me aapki baat samjh paya hu aapne Niche galat chun liye hai bhai. aur dusri baat success me time lagta hai lage raho success ek din me nahi milti lekin ek din jarur multi hai.

      Reply

Leave a comment